[ad_1]

Lucky Knot Bridge, China: चीन के चांग्शा (Changsha) में एक बड़ा ही अद्भुत पुल है, जिसका नाम ‘लकी नॉट ब्रिज’ है. इसकी अनोखी डिजाइन हैरान कर देने वाली है, क्योंकि इसे बनाने के लिए तीन पुलों को एक में पिरोया गया है. यह ब्रिज एक अनंत लूप की तरह दिखता है, जिसका न ही कोई आदि है और न ही कोई अंत है, इसलिए इसे इंजीनियरिंग का चमत्कार कहना गलत नहीं होगा. अनूठी डिजाइन देखकर आप इस पुल की तारीफ करेंगे. अब इससे जुड़ीं तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर पुल की तस्वीर को @Rainmaker1973 नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि यह पुल देखने में कैसा लगता है. तस्वीर में देख सकते हैं कि पुल एक नदी और सड़कों के ऊपर से होकर गुजरता है.

यहां देखें– Lucky Knot Bridge Twitter Viral Image

The Lucky Knot bridge in Changsha, China is a topologically fascinating structure. It’s effectively three bridges woven into one and it has no beginning and no end https://t.co/uywNdJgMoF pic.twitter.com/PbNsMdtINA

— Massimo (@Rainmaker1973) December 30, 2017

वहीं @nowthisnews ने एक्स पर पुल का वीडियो में शेयर किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि पुल पर कैसे सीढ़ियां भी बनी हुई हैं.

यहां देखें– Lucky Knot Bridge Twitter Viral Video

Check out this stunning aerial view of the Lucky Knot Bridge in Changsha, China. The bridge’s unusual design is meant to evoke a möbius strip and reference the decorative art of Chinese knotting pic.twitter.com/PhUr0crQv5

— NowThis (@nowthisnews) July 6, 2021

कितना लंबा है ये पुल?

amusingplanet.com की रिपोर्ट में बताया गया है कि, लकी नॉट ब्रिज चीन के चांग्शा में 185 मीटर लंबा और 24 मीटर ऊंचा पैदल यात्री पुल है. यह मीक्सी झील जिले (Meixi Lake District) में ड्रैगन किंग हार्बर नदी तक फैला है, जो नदी के दोनों किनारों को जोड़ता है. पुल अक्टूबर 2016 में पूरा हो गया था और इसे एम्स्टर्डम और बीजिंग स्थित NEXT आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया था.

कहां से मिली ऐसा ब्रिज बनाने की प्रेरणा?

चीनी लोक कला में गांठ भाग्य और समृद्धि का प्रतीक है, इसलिए इसको लकी नॉट ब्रिज नाम मिला है. इसको बनाने के लिए वास्तुकारों ने मोबियस स्ट्रिप्स से प्रेरणा ली है, जो एक अनंत लूप को दर्शाती है. पुल को चमकीले लाल रंग से रंगा गया है, जिसे चीन में अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. पुल को पर्यटक गतिविधियों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था, जिस पर से नदी, मेक्सी झील, शहर और आसपास की पर्वत श्रृंखला के दृश्य दिखाई देते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

FIRST PUBLISHED : January 21, 2024, 17:12 IST


[ad_2]
Source link