[ad_1]

भारत में कई जगहें हैं, जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बन जाती है. कुछ इमारतें अपनी खूबसूरती की वजह से तो कुछ अपने इतिहास के कारण लोगों में मशहूर हो जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कब्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे लोग जूते-चप्पल मारते हैं. आप सोच रहे होंगे कि भला कोई इंसान इतना क्रूर कैसे हो सकता है? मर चुके इंसान की कब्र को जूते-चप्पल से क्यों मारा जाता है? तो आपको बता दें कि जिसकी ये कब्र है, उसने पाप ही ऐसा किया था.

जिस कब्र की हम बात कर रहे हैं, वो पंजाब के मुक्तसर में है. यहां श्री मुक्तसर साहिब के पास एक ऐसी कब्र है, जिसे आने वाला हर पंजाबी जूते चप्पल मारता है. इस कब्र में मुग़ल नूरदीन का शव दफ़न है. कहते हैं कि इस मुग़ल ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को जान से मारने की कोशिश की थी. लेकिन इस अटैक में गुरु साहिब ने उसे ही मार गिराया. इसी जगह गुरु साहब ने नूरदीन को दफ़न कर दिया था. तब से आज तक लोग इस गुनाह की सजा नूरदीन को देते हैं.

चली थी चाल
इतिहास के मुताबिक़, नूरदीन एक जासूस था जो मुगलों के लिए काम करता था. मुगलों के इशारे पर नूरदीन श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साथ भेष बदल कर रहने लगा. वो गुरु साहिब पर अटैक के मौके ढूंढ रहा था. लेकिन उसका दाव नहीं लग रहा था. एक सुबह जब गुरु साहब दातुन कर रहे थे, तब नूरदीन ने पीछे से उनपर वार किया. लेकिन गुरु साहिब ने बड़ी फुर्ती से वार को रोक दिया और नूरदीन को ही मार गिराया.

कई बार बनती है कब्र
गुरु साहिब ने नूरदीन की कब्र को मुक्तसर में ही दफना दिया था. तब से लेकर आज तक सिख समाज के लोग वहां आकर नूरदीन की कब्र पर जूते-चप्पल बरसाते हैं. नूरदीन की कब्र को मार-मार कर गिरा दिया जाता है और फिर से बनाया जाता है. खासकर माघी के ऐतिहासिक मेले में आने वाले लोग इस कब्र पर जूते मारने से नहीं चूकते.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Punjab news, Weird news

FIRST PUBLISHED : January 23, 2024, 13:16 IST


[ad_2]
Source link