[ad_1]

Selaginella lepidophylla: सेलाजिनेला लेपिडोफिला एक चमत्कारिक पौधा है, जो कई बार ‘पुर्नजन्म’ ले सकता है, इसलिए इसे ‘पुनरुत्थान पौधा’ (Resurrection Plant) या रोज ऑफ जेरिको (Rose of Jericho) नाम से भी जाना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पौधा पूरी तरह से सूखने के बाद भी फिर से जीवित हो सकता है. वायरल हो रहे एक वीडियो में आप देख सकते हैं कि ये पौधा ऐसा कैसे करता है, जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे!

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @Rainmaker1973
नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में लिखा गया है कि ‘पुनरुत्थान पौधा, वह पौधा है जो अत्यधिक निर्जलीकरण के महीनों या सालों तक भी जीवित रह सकता है और कुछ घंटों के बाद पुनर्जीवित हो जाता है.’ इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे पूरी तरह से सूख चुके सेलाजिनेला लेपिडोफिला पौधे को पानी में डालने पर वह फिर से दोबारा हरा भरा हो जाता है. 

यहां देखें- Selaginella lepidophylla Plant Viral Video

A resurrection plant is any plant that can survive extreme dehydration, even over months or years, reviving after few hours.

This is a selaginella lepidophylla, also known as Rose of Jericho.

[ Samjoko]pic.twitter.com/lxLAMNJQr1

— Massimo (@Rainmaker1973) January 20, 2024

कैसे जीवित हो जाता है ये पौधा?

सेलाजिनेला लेपिडोफिला पौधा लगभग पूर्ण शुष्कन से बचे रहने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जो बिना पानी के महीनों या सालों तक जीवित रह सकता है. अत्यधिक सूखने की अवधि के बाद भी अपने मेटाबॉलिक फंक्शन को दोबारा एक्टिव कर सकता है. जब ये पौधा सूखे की स्थिति का सामना करता है, तो वह मुड़ जाता है, सूखा और मृत दिखाई देता है. हालांकि, जब इसको दोबारा पानी मिलता है तो यह चमत्कारिक ढंग से मृत अवस्था से लौट आता है और फिर से हरा भरा दिखने लगता है.

इसलिए पड़ा रोज ऑफ जेरिको नाम

Thekidshouldseethis.com की रिपोर्ट के अनुसार, इस पौधे का नाम ‘रोज ऑफ जेरिको’ बाइबल में उल्लेखित शहर जेरिको से आया है, जो लगातार अपनी राख से पुनर्जन्म लेता था. मूल रूप से ये पौधा चिहुआहुआन रेगिस्तान (Chihuahuan Desert) में पाया जाता है. साथ ही यह कुछ अन्य शुष्क इलाकों में भी पाया जा सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Viral video, Weird news

FIRST PUBLISHED : January 21, 2024, 15:15 IST


[ad_2]
Source link