[ad_1]

कोबरा सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है. वह अगर डंस ले तो इंसान क्‍या क‍िसी भी जीव के ल‍िए बचना काफी मुश्क‍िल हो जाता है. क्‍योंकि उसके जहर में खतरनाक केमिकल होते हैं, जो खून को जमा देते हैं. इससे मौत तक हो जाती है. लेकिन क्‍या कोबरा हाथी को मार सकता है? सोशल मीडिया में यही सवाल पूछा गया. ऐसा इसल‍िए क्‍योंकि हाथी की त्‍वचा तो काफी मोटी होती है, तो क्‍या कोबरा का जहर उसके शरीर में घुल सकता है? जवाब बेहद इंट्रेस्टिंग है.

एक्‍सपर्ट के मुताबिक, नागराज का जहर सबसे खतरनाक होता है. इससे हाथी की भी मौत हो सकती है. लेकिन सबसे महत्‍वपूर्ण बात ये है कि जहर जब हाथी के खून तक पहुंचेगा, तब तो मौत होगी. हाथी की त्‍वचा काफी मोटी होती है. इसल‍िए जहर पहली बार में हाथियों के शरीर में प्रवेश भी नहीं करता है. कोबरा के नुकीले दांतों की लंबाई लगभग 0.5 इंच होती है जबकि हाथी की त्वचा 1.5 इंच मोटी होती है. इसलिए, यदि कोबरा उसे काट ले, तो हाथी को कुछ नहीं होगा और कोबरा संभवतः कुचलकर मर जाएगा.

इन सांपों का जहर बेहद खतरनाक
हालांकि, कई सांप ऐसे हैं, जिनका जहर काफी खतरनाक होता है. सॉ-स्केल्ड वाइपर, जिसे गायब होने वाला सांप भी कुछ लोग कहते हैं. इसका जहर काफी खतरनाक होता है. इस सांप में गिरगिट की तरह गुण पाए जाते हैं, जो अपने आसपास के वातावरण के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं. आपको पता ही नहीं चलेगा की ये सांप कहां छिपा बैठा है. इसी तरह स्पेक्टेकल्ड कोबरा अगर ये किसी को काट ले तो व्यक्ति को लकवा मार सकता है. इसके जहर में भी हाथी को मारने भर की ताकत होती है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news

FIRST PUBLISHED : January 22, 2024, 19:27 IST


[ad_2]
Source link