[ad_1]

Usambara vine snake: उसामबारा वाइन स्नेक बेहद अजीबोगरीब सांप है. यह पेड़ों पर रहता है. इसके बारे में चौंकाने वाली बात यह है कि ये कि हवा में लहराती पेड़ की एक डाली की तरह दिखता हैं. अत्यधिक जहरीला ये सांप शर्मीले स्वभाव का होता है, जो पहले से अटैक नहीं करता है. इसको छेड़ने का मतलब मौत को दावत देने जैसा है, क्योंकि इसके जहर का कोई एंटीवेनम नहीं है. जिस वजह से पीड़ित शख्स की मौत भी हो सकती है.

A-z-animals.com की रिपोर्ट के अनुसार, इस सांप का जहर हीमोटॉक्सिक होता है, जिसके काटने पर पीड़ित को अनियंत्रित ब्लीडिंग भी हो सकती है. इनके दांत नुकीले होते हैं. सामबारा वाइन स्नेक बर्ड्स स्नेक में सबसे दुर्लभ होता है, जो केवल तंजानिया, केन्या और मोजाम्बिक के छोटे इलाकों में पाया जाता है. ये सांप मेंढकों, छिपकलियों और पक्षियों को खाते हैं. इनका सिर हरे रंग का होता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस सांप की तस्वीर को @gorgone971 नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि यह सांप दिखने में कैसा लगता है.

यहां देखें– Usambara vine snake Twitter Viral Image

The Usambara vine snake (Thelotornis usambaricus).. pic.twitter.com/hG4cyHMCiD

— Patrick (@gorgone971) December 3, 2021

दिखने में कैसे होते हैं ये सांप

उसांबरा वाइन स्नेक लंबे और पतले होते हैं. इनके सिर भी लंबे होते हैं. ये सांप तीन से चार फीट तक लंबे हो सकते हैं. जिनके शरीर पर ब्राउन, ग्रे, पीला, हरा और क्रीम रंग देखे जा सकते हैं. इनका साइंटिफिक नाम थेलोटोर्निस उसाम्बरिकस (Thelotornis usambaricus) है. ये सांप बहुत शांत होते हैं, लेकिन अगर उन्हें उकसाया जाए, तो वे अपना गला फुलाते हैं और अपनी चमकीली जीभ हिलाते हैं.

कितना खतरनाक होता है इसका जहर?

उसांबरा वाइन सांप का काटना जानलेवा हो सकता है. इसका जहर हीमोटॉक्सिक होता है, जिससे पीड़ित के शरीर में अंदर और बाहर गंभीर रूप से ब्लीडिंग होने लगती है. इस सांप के काटते ही पीड़ित को सिरदर्द, दस्त, उल्टी, पेशाब करने में कठिनाई, सांस लेने में दिक्कत और कोमा जाने की दिक्कत हो सकती है. कुछ मामलो में पीड़ित की मौत भी हो सकती है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

FIRST PUBLISHED : January 23, 2024, 22:00 IST


[ad_2]
Source link